UCO Bank

बैंकेश्योरेंस

सरल शब्दों में कहें तो बैंकेश्योरेंस का अर्थ है बैंक शाखा में ही बीमा उत्पादों का विपणन करना। इससे एक ग्राहक को अपनी सभी वित्तीय एवं निवेश जरूरतें केवल अपनी बैंक शाखा में आने भर से पूरी करने की सुविधा हासिल हो जाती है।

अपनी कोर बैंकिंग गतिविधियों के अलावा यूको बैंक ने अपने ग्राहकों को अनेकानेक प्रकार की सेवाओं एवं उत्पादों की पेशकश करने के उद्देश्य से बैंकेश्योरेंस कारोबार में प्रवेश किया है।

बैंक के ग्राहकों की भागीदारी पूरी तरह से स्वैच्छिक आधार पर होगी।

फिर भी यह बात एकदम स्पष्ट की जाती है कि आईआरडीए (कारपोरेट एजेंटों की लाइसेंसिंग) विनियम 2002 के अनुसार बैंक एक कारपोरेट एजेंट के रूप में बीमा जोखिम को वहन नहीं करता है या बीमाकर्ता की भूमिका नहीं निभाता है। संक्षेप में कहें तो बीमा का समझौता बीमाकर्ता एवं बीमित के मध्य रहता है, न कि बैंक और बीमित के मध्य।

कारपोरेट एजेंट के रूप में यूको बैंक

बैंकेश्योरेंस- जीवन में, बैंक अगस्त 2003 से भारतीय जीवन बीमा निगम का कारपोरेट एजेंट है जो एकमात्र सार्वजनिक क्षेत्र की जीवन बीमा कंपनी है। अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें www.licindia.com

बैंकेश्योरेंस- गैर-जीवन में, शुरुआत में बैंक सितंबर 2003 से अप्रैल 2009 के अंत तक नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लि. का कारपोरेट एजेंट रहा। 30 सितंबर 2009 से बैंक ने सामान्य बीमा कारोबार के लिए रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लि. के साथ गठजोड़ किया। अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेंwww.reliancegeneral.co.in

बैंकेश्योरेंस कारोबार को आईआरडीए के दिशानिर्देशों के अनुसार संचालित करने के लिए यूको बैंक में अपने कोलकाता स्थित प्रधान कार्यालय में कारपोरेट बीमा कार्यपालक (सीआईई) तथा विभिन्न केन्द्रों पर विशिष्ट व्यक्तियों की व्यवस्था की है।

सामान्य सूचना

  1. यूको बैंक की शाखाएँ बीमाकर्ता के प्रस्ताव पत्र के भरे जाते समय आवश्यक दस्तावेज प्राप्त करेंगे; बीमाकर्ता द्वारा वांछित अन्य दस्तावेज भी क्रमश: लिये जाएँगे ताकि प्रस्ताव पूरा किया जा सके और कवर नोट/पॉलिसी जारी की जा सके।
  2. यूको बैंक की शाखाएँ पॉलिसी के ग्राहकों/आवेदकों को बीमाकर्ता द्वारा उनके प्रस्ताव को स्वीकार / निरस्त किए जाने की संभावना के बारे में भी बताएंगे।
  3. यूको बैंक की शाखाएँ प्रत्येक वैयक्तिक पॉलिसीधारक को नामांकन/हक-अंतरण करने और या यथास्थिति पते में बदलाव या विकल्पों के चयन में मार्गदर्शन करेंगे और जहाँ भी वांछित होगा, इसके लिए आवश्यक सहयोग प्रदान करेंगे।
  4. यूको बैंक की शाखाएँ बीमाकर्ता द्वारा दावे के निपटारे और/या अंतिम तिथि से पूर्व पॉलिसियों के नवीनीकरण की विभिन्न आवश्यकताओं का अनुपालन के करने के लिए मौजूदा और भविष्य के सभी पॉलिसीधारकों/दावेदारों और/या लाभार्थी को आवश्यक सहयोग/परामर्शी सेवाओं की पेशकश करेंगी।  
  5. अब तक हमारे ग्राहकों को जारी की गई सभी यूको मेडि+केयर पॉलिसियों का नवीनीकरण पहले की ही शर्तों पर रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लि. द्वारा किया जाएगा।
  6. चूँकि बीमा अनुरोध से किया जानेवाला कार्यकलाप है, अच्छी बैंकिंग रीति का अनुसरण करते हुए यूको बैंक सुनिश्चित करेगा कि किसी भी ग्राहक को अपने चैनल पार्टनरों के बीमा उत्पाद खरीदने के लिए बाध्य न किया जाए।

top

यूको में नया-नया :
यूको बैंक ने ऐसे व्यक्तियों को ऋण सुविधा प्रदान करने के लिए यूको कौशल ऋण योजना शुरू की है, जो कौशल विकास पाठ्यक्रमों को शुरू करना चाहते हैं। | अखंडता वचन - सीवीसी पहल | प्रतिभूति बाजार में कारोबार करते समय केवाईसी एक बार की जानी वाली प्रक्रिया है - सेबी द्वारा पंजीकृत मध्यस्थ (दलाल, डीपी, म्युचुअल फंड आदि) द्वारा एक बार केवाईसी की प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात, जब आप अन्य मध्यस्थ से संपर्क करते है तो आपको पुनः इस प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा। | बंद करें - अपने डीमैट खाते से अनधिकृत लेदेन पर रोक लगाने के लिए - अपने निक्षेपागार (डिपोजिटरी)सहभागी के साथ अपनी मोबाइल नम्बर को अद्यतन करें । डीमैट खाते से होनेवाले सभी नामे एवं अन्य महत्वपूर्ण लेन देन की अलर्ट अपने पंजीकृत मोबाइल पर उसी दिन सीधे एनएसडीएल से प्राप्त करें । (निवेशकर्ता के हित में जारी ) | बंद करें - आईपीओ को सब्स्क्राईब करते समय निवेशकर्ता को चेक जारी करने की आवश्यकता नहीं है । आवंटन की स्थिति में भुगतान करने के लिए अपने बैंक को अधिकृत करने हेतु केवल आवेदन फार्म में खाता संख्या लिख कर हस्ताक्षर करें । चूंकी रकम निवेशक के खाते में ही रहती है अतः रकम वापसी के चिंता की कोई बात नहीं है। |
© 2016 सर्वाधिकार सुरक्षित