UCO Bank

विदेशी मुद्रा और कोष सेवा

यूको बैंक भारत के साथ-साथ विदेशों में भी विदेशी मुद्रा बाजार क्षेत्र में सक्रिय है। भारत में अंतर- बैंक विदेशी मुद्रा का परिचालन मुम्बई, देश के सर्वसम्मत वित्तीय हब मुम्बई में स्थित, हमारी एकीकृत कोष शाखा में केन्द्रीकृत किया गया है। बैंक की प्राधिकृत विदेशी मुद्रा शाखाएं ग्राहक लेन-देन संभालती हैं। अन्य शाखाओं के ग्राहकों की विदेशी मुद्रा आवश्यकताओं को भी इन शाखाओं के माध्यम से पूरा किया जाता है। विदेशी शाखाएं सिंगापुर और हांगकांग केन्द्रों में विदेशी मुद्रा कोष का परिचालन करती है।

सभी विदेशी मुद्रा कोष शाखाएं अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और पेशेवर कार्य कुशल कर्मचारियों से युक्त हैं तथा कुशलतापूर्वक विदेशी मुद्रा कोष का परिचालन करती हैं।

यूको सभी महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा में व्यवहार करता है। हमारे विदेशी मुद्रा कोष सामान्यतः निम्नलिखित कोष संबंधित गतिविधियाँ संभालते हैं:-

  • विदेशी मुद्रा अंतर बैंक प्लेसमेंट/ उधार
  • ग्राहकों की ओर से मुद्रा की बिक्री और खरीद
  • फॉरवर्ड कवर बुकिंग्स
  • क्रॉस मुद्रा स्वैप्स
  • ब्याज दर स्वैप्स(आईआरएस)
  • फॉरवर्ड रेट व्यवस्थाएं (एफआरए)
  • विदेशी मुद्रा मनी मार्केट ऑपरेशन

कार्पोरेटों हेतु विदेशी मुद्रा सेवाएं

अपने मूल्यवान ग्राहकों के लिए सेवा मानक में सुधार हेतु यूको ने अपने विदेशी मुद्रा तथा घरेलू कोष परिचालनों को मुम्बई में एक ही जगह एकीकृत किया है। यूको की कोष शाखा में विदेशी मुद्रा अंतर-बैंक डेस्क एक सक्रिय बाजार प्रतियोगी है। मुम्बई में एक ही स्थान पर यूको का एकीकृत परिचालन इसे बड़े स्तर पर अंतर-बैंक लेन-देन में भागीदारी करने योग्य बनाता है। सिंगापुर तथा हांगकांग में विदेशी मुद्रा लेन-देन कक्ष और कारोबार प्रतिनिधियों के विश्वव्यापी नेटवर्क ने सर्वश्रेष्ठ विदेशी मुद्रा कार्पोरेट सेवाएं प्रदान करने में यूको की मजबूती को बढाया है ।

देश भर में फैली हुई प्राधिकृत विदेशी मुद्रा शाखाएं सभी ग्राहकों की विदेशी मुद्रा विनिमय जरुरतों को पूरा करती हैं। कार्पोरेट विदेशी मुद्रा सेवाओं जिसमें विदेशी मुद्रा की बिक्री एवं खरीद, फॉरवर्ड बुकिंग, क्रॉस करंसी फॉरवर्ड आदि शामिल हैं। अन्य उत्पाद जैसे एलसी के तहत आयात एवं निर्यात बिलों संग्रहण एवं परक्रामण, एलसी जारी करना, सलाह एवं पुष्टि सेवाएं, ट्रेडर क्रेडिट की व्यवस्था, भारतीय कार्पोरेट/परियोजनाओं की ओर से गारंटियां, ईईएफसी खाते तथा प्रेषण आदि सभी कार्पोरेट ग्राहकों के लिए यूको में उपलब्ध है।

यूको बैंक विभिन्न डेरीवेटिव उत्पादों जैसे आईआरएस, एफआरए, क्रॉस-करंसी ऑप्शन, क्रास-करंसी इंटरेस्ट रेट स्वैप के साथ करंसी स्वैप आदि की पेशकश करने हेतु भारत में डेरीवेटिव डेस्क की स्थापना कर रहा है । इसके साथ ही यूको कार्पोरेटों, जो विदेशी मुद्राओं में बडे स्तर का प्राप्य अथवा भुगतान दायित्व रखते हैं, के लिए उपयुक्त सुगठित उत्पादों की भी पेशकश करेगा। डेरीवेटिव्स डेस्क बाजार जोखिम अर्थात् बैंक के तुलन-पत्र में व्यक्त ब्याज दर जोखिम तथा विदेशी मुद्रा विनिमय जोखिम से प्रतिरक्षा के लिए प्रतिरक्षा उत्पादों का भी व्यवहार करेगा।

top

यूको में नया-नया :
यूको बैंक ने ऐसे व्यक्तियों को ऋण सुविधा प्रदान करने के लिए यूको कौशल ऋण योजना शुरू की है, जो कौशल विकास पाठ्यक्रमों को शुरू करना चाहते हैं। | अखंडता वचन - सीवीसी पहल | प्रतिभूति बाजार में कारोबार करते समय केवाईसी एक बार की जानी वाली प्रक्रिया है - सेबी द्वारा पंजीकृत मध्यस्थ (दलाल, डीपी, म्युचुअल फंड आदि) द्वारा एक बार केवाईसी की प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात, जब आप अन्य मध्यस्थ से संपर्क करते है तो आपको पुनः इस प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा। | बंद करें - अपने डीमैट खाते से अनधिकृत लेदेन पर रोक लगाने के लिए - अपने निक्षेपागार (डिपोजिटरी)सहभागी के साथ अपनी मोबाइल नम्बर को अद्यतन करें । डीमैट खाते से होनेवाले सभी नामे एवं अन्य महत्वपूर्ण लेन देन की अलर्ट अपने पंजीकृत मोबाइल पर उसी दिन सीधे एनएसडीएल से प्राप्त करें । (निवेशकर्ता के हित में जारी ) | बंद करें - आईपीओ को सब्स्क्राईब करते समय निवेशकर्ता को चेक जारी करने की आवश्यकता नहीं है । आवंटन की स्थिति में भुगतान करने के लिए अपने बैंक को अधिकृत करने हेतु केवल आवेदन फार्म में खाता संख्या लिख कर हस्ताक्षर करें । चूंकी रकम निवेशक के खाते में ही रहती है अतः रकम वापसी के चिंता की कोई बात नहीं है। |
© 2016 सर्वाधिकार सुरक्षित