UCO Bank

डेबिट कार्ड

bag हमारे लिए खुशी की बात है आपका यूको बैंक वीज़ा डेबिट कार्ड की उस दुनिया में स्वागत करना, जिसमें सुविधा और सुरक्षा ज़िंदगी जीने का एक तरीका है। अब आपको इस बात की चिंता करने की जरूरत नहीं है कि आपके पास पर्याप्त नकद है या नहीं, बस अपने यूको वीज़ा डेबिट कार्ड का उपयोग करें और कहीं भी, कभी भी बैंकिंग के साथ ही तनावमुक्त शॉपिंग, बिल भुगतान, बाहर खाना खाने, ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग तथा भारत के विभिन्न एटीएम पर ट्रांसफर के लेन-देन की सुविधा का आनंद लें। आखिरकार यह नकद लेकर चलने का असुविधाजनक जोखिम उठाए बगैर अपने बैंक शेष का नकद अपने साथ रखने जैसा है। सीधे कहें तो ‘नकद से मुक्ति’ ही यूको बैंक वीज़ा डेबिट कार्ड की समग्र अवधारणा का सार है।

EMV-VisaDebitCardबैंक ने हमारे मूल्यवान ग्राहकों को विलक्षण सेवाएँ एवं सुविधाजनक बैंकिंग प्रदान करने के लिए पर्सनलाइज़्ड वीज़ा ईएमवी डेबिट कार्ड (चिप कार्ड) की शुरुआत की है जो कि कहीं भी, कभी भी बेहतर सुरक्षा विशेषताओं से लैस हैं। ये कार्ड उन ग्राहकों को जारी किए जा सकते हैं जिन्होंने पिछले दो वर्षों में भारत से बाहर दौरा किया है तथा ऐसे एटीएम कार्ड की मांग करते हैं जो विदेशी लेन-देन के उपयुक्त हो। ईएमवी कार्ड की अन्य सुविधाओं एवं सुरक्षा विशेषताओं की जानकारी लेने के लिए कृपया लिखित विषयवस्तु को क्लिक करें।

कार्ड की अनूठी विशेषताएँ

  1. विश्व भर में स्वीकृत: इस कार्ड को भारत के साथ साथ अंतरराष्ट्रीय तौर पर भी खरीद पर सीधा भुगतान करने या नकद आहरण करने के लिए उपयोग में लाया जा सकता है। शॉपिंग स्थलों पर यह कार्ड स्वीकार किया जाता है।
  2. ऑनलाइन उपयोग : इस कार्ड को खरीदारी करने, बिल भुगतान, मूवी या रेल टिकट की बुकिंग के लिए उपयोग में लाया जा सकता है। इस कार्ड को वेरीफाइड बाय वीज़ा द्वारा सुरक्षित किया गया है, जिसके तहत ऑनलाइन खरीद लेन-देन पूरा करने के लिए एक पासवर्ड का अतिरिक्त आश्वासन दिया जाता है जो केवल ग्राहक को ही पता रहता है। ग्राहकों कोwww.ucobank.com पर वेरीफाइड बाय वीज़ा के लिए पंजीकरण करना होता है और फिर तुरंत ही कार्ड ऑनलाइन इस्तेमाल किया जा सकता है।
  3. वीज़ा ऑफर: ये कार्ड डाइनिंग, यात्रा, शॉपिंग और अन्य कई कार्यकलापों पर छूट के प्रस्तावों के साथ दिए जाते हैं। प्रचलित विविध ऑफर की जानकारी लेने के लिएwww.visa-asia.com देखें।

ग्राहकों को सुरक्षा संबंधी सहूलियतें:

चिप नकली(सामान) के जरिए होनेवाले कपट को नियंत्रित/कम करने के नाते बहुत महत्व रखती है:- ईएमवी कार्ड में एक महफूज माइक्रोप्रोसेसर चिप होती है जो भुगतान लेन-देन के दौरान क्रिप्टोग्राफिक प्रोसेसिंग करती है। एक ईएमवी लेन-देन में, जिसमें गतिशील आँकड़ा शामिल रहता है, पहले कार्ड को प्रमाणीकृत करने के बाद कार्डधारक का सत्यापन किया जाता है। इसके बाद जारीकर्ता द्वारा निर्धारित जोखिम पैरामीटरों के अनुरूप लेन-देन प्राधिकृत किया जाता है।

ईएमवी भुगतानों के लिए एक वैश्विक अंतर-परिचालनीय मानक है:- जब कार्डधारक अंतरराष्ट्रीय यात्रा करते हैं तब वीज़ा चिप कार्ड के साथ उनका खरीद का अनुभव सरल-सहज हो जाता है। वीज़ा चिप कार्ड चुंबकीय पट्टीयुक्त भी बने रहेंगे जिसका मतलब है कि आपके कार्डधारक जहाँ भी हों अपने वीज़ा डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे।

ईएमवी कार्ड की दैनिक आहरण सीमाएँ निम्नानुसार हैं:

  1. दैनिक खरीद सीमा: रु.25,000/-
  2. दैनिक एटीएम सीमा: रु.25,000/-

top

  1. अपना कार्ड भारत में 5 लाख से ज्यादा और विश्व भर में 30 मिलियन से ज्यादा विक्रय केंद्रों पर उपयोग करें।
  2. वेरीफाइड बाय वीज़ा के उपयोग से इंटरनेट पर सुरक्षित प्रकार से खरीद एवं भुगतान के लिए अपना कार्ड उपयोग में लाएँ।

दैनिक सीमाएँ :

यूको वीज़ा गोल्ड/प्लैटिनम/सिग्नेचर कार्ड आपको नकद आहरण और खरीद पर उच्चतर दैनिक सीमा तथा विश्व भर में 30 मिलियन से ज्यादा स्थलों और वीज़ा ग्लोबल एटीएम नेटवर्क के 1 मिलियन से ज्यादा एटीएम पर स्वीकार्यता की पेशकश करते हैं।

आपकी उत्कृष्ट जीवन-शैली के काम आने के लिए हम आपको नीचे दिए अनुसार नकद आहरण सीमा और खरीद सीमा की पेशकश करते हैं। आप खरीद के लिए शॉपिंग स्थलों पर या ऑनलाइन सीधे भुगतान कर सकते हैं।

कार्ड का प्रकार आहरण सीमा विक्रय केंद्र/ई-वाणिज्य कुल प्रतिदिन सीमा
क्लासिक (वीज़ा) classic-visa रु. 25,000 रु. 25,000 रु. 50,000
गोल्ड (वीज़ा) gold-visa रु. 50,000 रु. 50,000 रु. 50,000
प्लैटिनम (वीज़ा) platinum-visa रु. 50,000 रु. 1,00,000 रु. 1,00,000
सिग्नेचर (वीज़ा) signature-visa रु. 50,000 रु. 2,00,000 रु. 2,00,000
क्लासिक (रुपे) classic-rupay रु. 25,000 रु. 25,000 रु. 50,000
ईएमवी (वीज़ा) emv-visa रु. 25,000 रु. 25,000 रु. 50,000
केसीसी(रुपे) kcc-rupay रु. 25,000 रु. 25,000 रु. 50,000

अंतरराष्ट्रीय यात्रा के दौरान नकद आहरण सीमा और खरीद सीमा आईएनआर मूल्य के सममूल्य होती है।

international-usageअंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उपयोग :

जब भी विदेश यात्रा करें तो आप अपना यूको वीज़ा डेबिट कार्ड उपयोग में ला सकते हैं। आप अपनी खरीद के लिए सीधे अदायगी कर सकते हैं या अंतरराष्ट्रीय एटीएम पर नकद आहरण कर सकते हैं। आपका डेबिट कार्ड विश्व भर के मिलियनों शॉपिंग स्थलों एवं एटीएम पर स्वीकार्य है।

rupay-symbalपेशकश एवं लाभ:

यूको वीज़ा डेबिट कार्ड डाइनिंग, शॉपिंग और ऐसी ही कई तरह की पेशकश के साथ मिलता है।

ऑनलाइन उपयोग:

यूको वीज़ा डेबिट कार्ड बिलों के भुगतान, मूवी या रेल टिकटों की बुकिंग, यात्रा पैकेज की योजना बनाने, ऑनलाइन शॉपिंग आदि के लिए ऑनलाइन इस्तेमाल किया जा सकता है। वेरीफाइड बाय वीज़ा के जरिए ऑनलाइन यूको वीज़ा डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना आसान, सुविधाजनक और सुरक्षित है। बसwww.ucobank.com देखें, वेरीफाइड बाय वीज़ा के लिए पंजीकरण करें और अपने कार्ड का इस्तेमाल शुरू करें।

सामान्य दिशानिर्देश/सुरक्षा सलाह:

  1. संलग्न यूज़र मैनुअल और पिन मेलर के अनुदेशों को ध्यान से पढ़ें।
  2. कार्ड प्राप्त करने के बाद कार्ड के पीछे हस्ताक्षर के लिए दिए गए स्थान पर तुरंत अपने हस्ताक्षर करें ताकि उसका किसी भी प्रकार से दुरुपयोग न हो।
  3. आपको अपनी वैयक्तिक पहचान संख्या(पिन) अपनी शाखा से प्राप्त होगी पिन प्राप्त होने के बाद आपको अपना कार्ड सक्रिय करने के लिए अपने पिन का उपयोग कर किसी भी यूको बैंक एटीएम पर एक सफल लेन-देन पूरा करने की जरूरत पड़ेगी। (डेबिट कार्ड प्राप्त करने पर कृपया कार्ड जारीकर्ता शाखा से संपर्क कर अपना पिन प्राप्त करें। इसी समय शाखा कार्ड सक्रियकरण अनुरोध भेज देगी जिसे जल्द से जल्द सक्रिय कर दिया जाएगा।)
  4. सिस्टम द्वारा जनरेट किया गया पिन बदलकर अपने द्वारा चुना गया चार अंक का नया पिन डालने के लिए तत्काल किसी एटीएम पर जाकर अपना कार्ड उपयोग में लाएँ। नया पिन याद रखें और पिन मेलर को नष्ट कर दें।
  5. ऐसा पिन न बनाएँ जो आसानी से खोजा जा सके, जैसे आपका जन्मदिन या टेलीफोन नंबर।
  6. अपनी वैयक्तिक पहचान संख्या(पिन) को गुप्त रखें तथा उसे किसी पर जाहिर न करें, चाहे वह परिवार का सदस्य हो या आपका बैंकर। यदि पिन की गोपनीयता भंग हो जाए तो कृपया किसी भी यूको बैंक एटीएम पर तत्काल अपना पिन बदल लें।
  7. किसी को अपना कार्ड देना और पिन जाहिर करना खाली हस्ताक्षरयुक्त चेक देने के बराबर है।
  8. "ताक झाँक" से बचें, यानी ताक-झाँक करनेवालों से अपना पिन बचाने के लिए शरीर को आड़ बनाएँ। एक बार लेन-देन पूरा कर पुष्टि कर लें कि आपके पास अपका कार्ड और रसीद है तथा तुरंत स्थान छोड़ दें।
  9. जब पिन डालें तो किसी को देखने न दें।
  10. कृपया जब भी आप एटीएम पर लेने-देन कर रहे हों तो और किसी को एटीएम कक्ष में घुसने न दें। इसी तरह यदि पहले से कोई अंदर हो तो कृपया एटीएम कक्ष के बाहर इंतजार करें।
  11. कृपया अपने कार्ड नंबर और उससे संबद्ध खता संख्या को अलग से लिखकर रखें। कार्ड खो जाने पर कार्ड बंदी के समय इस जानकारी की जरूरत पड़ेगी।
  12. सावधान रहें। यदि आपको कहीं बाहर की कोई फिटिंग या ढीली वायरिंग नज़र आती है तो निकटतम यूको बैंक शाखा को सूचित करें अन्य एटीएम का उपयोग करें।
  13. महत्वपूर्ण अपडेट और एलर्ट पाने के लिए अपने ई-मेल और मोबाइल नंबर को यथासमय बदलवाने का हमेशा ध्यान रखें।
  14. 24 x 7 यूको बैंक हेल्पलाइन नंबर: 1800-103-0123

अपने कार्ड की देखभाल:

कार्ड बहुत महत्वपूर्ण है और इसे सुरक्षित प्रकार से रखना अनिवार्य है।

  1. कार्ड टीवी के पास बिलकुल न रखें।
  2. कार्ड को सुरक्षित जगह संभालें ताकि उसके न मिलने पर आपको तुरंत पता चल जाए।
  3. एटीएम-सह-डेबिट कार्ड को सावधानी से संभालें ताकि उसकी चुंबकीय पट्टी को नुकसान न हो।
  4. कार्ड को अपनी कार, होटल या कार्यस्थल पर कभी लापरवाही से न छोड़ें।

क्या आपको पता था...?

  1. आप एटीएम से कहीं भी कभी भी नकदी प्राप्त कर सकते हैं।
  2. आप एटीएम पर अपना खाता शेष देख सकते हैं।
  3. एटीएम के जरिए आप अपने खाते के कुछ अंतिम लेन-देन प्रिंट कर सकते हैं।
  4. पिन सहित कार्ड एटीएम से धन आहरित करने के साथ साथ visa-thumbप्रदर्शित करनेवाली दुकानों, रेस्टोरेंटों, पेट्रोल पंपों, आदि के बिल भुगतान के लिए भी उपयोग में लाया जा सकता है।
  5. कृपया ध्यान रखें कार्ड के अनधिकृत प्रयोग के लिए बैंक किसी भी तरज जिम्मेदार नहीं है और सारी जिम्मेदारी कार्डधारक की ही है।

गोल्ड/प्लैटिनम/सिग्नेचर की ज़िंदगी में स्वागत ...

सुख-सुविधाओं भरी दुनिया का लुत्फ उठाइए जहाँ आप दुनिया की बेहतरीन पेशकश से दो-चार होते हैं। आपके यूको वीज़ा गोल्ड/प्लैटिनम/सिग्नेचर डेबिट कार्ड आपको की गई अद्वितीय सुख-सुविधाओं और फायदों की पेशकश पर अपना मानस बनाइए। अपने पसंदीदा स्टोरों पर शॉपिंग, दोस्तों और परिवार के साथ डिनर पर जाने और रोज़मर्रा की खरीद के लिए अपना कार्ड उपयोग में लाएँ। यूको वीज़ा गोल्ड/प्लैटिनम/सिग्नेचर वीज़ा डेबिट कार्ड उपयोग कर ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए अपनी यात्रा की बुकिंग, बिलों की अदायगी और अन्य बातों के अलावा मूवी की टिकटें खरीदने की आरामदायक सुविधा का मज़ा लें। अधिक जानकारी के लिएhttp://www.visa.co.in/personal/cards/ देखें।

यूको बैंक डेबिट कार्ड से आपको रू-ब-रू कराना:

card-frontकार्ड का सामने का स्वरूप:
  1. कार्डधारक का फोटो
  2. आपका नाम
    कृपया सुनिश्चित करें कि आपका नाम सही प्रदर्शित है तथा जरूरी हो तो सुधार
    के लिए शाखा को निर्देश दें।
  3. कार्ड नंबर
  4. आपका 16 अंकों का एकमेव कार्ड नंबर। :
  5. वैधता की अवधि:
    माह का अंतिम दिन और वर्ष जब तक आपका कार्ड वैध है।
card-backकार्ड का पीछे का स्वरूप:
  1. चुंबकीय पट्टी
    चुंबकीय पट्टी, जिसमें कूट सूचना निहित है।
  2. हस्ताक्षर पैनल
    हस्ताक्षर पैनल जिस पर आप कार्ड के मिलते ही हस्ताक्षर करें ताकि उसे
    दुरुपयोग से बचाया जा सके।
  3. आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर : 1800-103-0123

आपके यूको वीजा डेबिट कार्ड की देखभाल:

  1. आपके यूको वीजा डेबिट कार्ड के पीछे की ओर स्थित काली चुंबकीय पट्टी में आपके कार्ड के बारे में महत्वपूर्ण सूचना होती है और इसलिए उसका खास ध्यान रखना जरूरी है। अपना कार्ड ऐसे क्षेत्र में न रखें जहाँ लगातार चुंबकीय मंडल मौजूद हो जैसे टीवी सेट के ऊपर या किसी बिजली उपकरण के आसपास का क्षेत्र।
  2. चुंबकीय पट्टी को घिसें या रगड़ें नहीं।
  3. चुंबकीय पट्टी वाले दो कार्ड एकसाथ न रखें।
  4. कार्ड को मोड़े नहीं
  5. अपने कार्ड को ताप और सूरज की सीधी रोशनी से बचाएँ। .

top

हमें उम्मीद है आपका अनुभव आनंददायक रहेगा।

यूको में नया-नया :
यूको बैंक ने ऐसे व्यक्तियों को ऋण सुविधा प्रदान करने के लिए यूको कौशल ऋण योजना शुरू की है, जो कौशल विकास पाठ्यक्रमों को शुरू करना चाहते हैं। | अखंडता वचन - सीवीसी पहल | प्रतिभूति बाजार में कारोबार करते समय केवाईसी एक बार की जानी वाली प्रक्रिया है - सेबी द्वारा पंजीकृत मध्यस्थ (दलाल, डीपी, म्युचुअल फंड आदि) द्वारा एक बार केवाईसी की प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात, जब आप अन्य मध्यस्थ से संपर्क करते है तो आपको पुनः इस प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा। | बंद करें - अपने डीमैट खाते से अनधिकृत लेदेन पर रोक लगाने के लिए - अपने निक्षेपागार (डिपोजिटरी)सहभागी के साथ अपनी मोबाइल नम्बर को अद्यतन करें । डीमैट खाते से होनेवाले सभी नामे एवं अन्य महत्वपूर्ण लेन देन की अलर्ट अपने पंजीकृत मोबाइल पर उसी दिन सीधे एनएसडीएल से प्राप्त करें । (निवेशकर्ता के हित में जारी ) | बंद करें - आईपीओ को सब्स्क्राईब करते समय निवेशकर्ता को चेक जारी करने की आवश्यकता नहीं है । आवंटन की स्थिति में भुगतान करने के लिए अपने बैंक को अधिकृत करने हेतु केवल आवेदन फार्म में खाता संख्या लिख कर हस्ताक्षर करें । चूंकी रकम निवेशक के खाते में ही रहती है अतः रकम वापसी के चिंता की कोई बात नहीं है। |
© 2016 सर्वाधिकार सुरक्षित