UCO Bank

भीम यूको यूपीआई
Champion of New Era for Payment

upi-app

डिजिटल बैंकिंग शैक्षिक श्रृंखला के एक भाग के रूप में, कृपया एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (भीम यूको- यू.पी.आई.) के बारे में जानकारी प्राप्त करें -परिचय, पंजीकरण, वर्चुअल भुगतान पता, पिन सेट करना और बैलेंस पूछताछ |

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेज (यू.पी.आई)

1. भीम यूको- यू.पी.आई का परिचय

भीम यूको- यू.पी.आई. एप्लिकेशन को 28 अगस्त 2016 को लॉन्च किया गया था।

यूको बैंक के ग्राहक और अन्य बैंक गूगल प्लेस्टोर एंडराईड उपयोगकर्ता और एप्पल स्टोर (आई॰ओ.एस उपयोगकर्ता) से आवेदन डाउनलोड कर सकते हैं।

2. मुख्य विशेषताएं

भीम यूको यू.पी.आई एप्लिकेशन हमारे ग्राहकों को निम्नलिखित सुविधाएँ प्रदान करता है :

  • भीम यूको यू.पी.आई एप्लिकेशन का उपयोग किसी भी बैंक के ग्राहकों द्वारा किया जा सकता है।
  • पुश और पुल भुगतान, यानी, ग्राहक भुगतान के साथ-साथ भुगतान का अनुरोध भी कर सकते हैं।
  • क्यूआर कोड का उपयोग करके स्कैन और पे भुगतान करें |
  • लिंक्ड अकाउंट के लिए क्यूआर कोड उत्पन्न करें।
  • ग्राहक अपने खाते के लिए "वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (VPA)" सेट कर सकते हैं। खाता संख्या जाने बिना, उपयोगकर्ता भी.पी.ए का उपयोग करके फंड या डिमांड फंड ट्रांसफर कर सकते हैं । उदाहरण के लिए , गौरव मिश्रा 1 @ यूको
  • ग्राहक बैलेंस (शेष) पूछताछ कर सकते हैं।
  • भीम यूको यू.पी.आई सुरक्षित है क्योंकि यह दो कारक प्रमाणीकरण प्रदान करता है।
  • उपयोगकर्ताओं को प्रत्येक लेनदेन (एनपीसीआई आरआरएन) के लिए 12 अंकों की संदर्भ संख्या मिलती है। यह संदर्भ संख्या (एनपीसीआई आरआरएन) का उपयोग लेनदेन विफलता की स्थिति को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है।

3. भीम यूको यू.पी.आई के लिए नियम और शर्तें
3.1 परिभाषाएँ

निम्नलिखित शब्द और भाव जहाँ भी उपयुक्त हों, उसके समान अर्थ होंगे |

  1. खाता, का अर्थ उस बैंक से होगा जिसमें भीम यूको यू.पी.आई सेवा प्राप्त करने का अनुरोध पंजीकृत या बैंक के साथ पुनः पंजीकृत किया गया हो
  2. ग्राहक का अर्थ है यूको बैंक में खाता धारक या भीम यूको यू.पी.आई ऐप का उपयोगकर्ता।
  3. एम.पिन का मतलब भीम यूको यू.पी.आई ऐप सेवा के लिए व्यक्तिगत पहचान संख्या (लॉगिन पासवर्ड) होगा।
  4. यू.पिन का मतलब भीम यूको यू.पी.आई सेवा के लिए व्यक्तिगत पहचान संख्या (लेनदेन पासवर्ड) होगा।
  5. यू.पी.आई / सेवा '' का अर्थ बैंक की भीम यूको यू.पी.आई सेवा होगा और इसमें एप्लिकेशन / यू.एस.एस.डी से अधिक सेवा शामिल है।
  6. यूएसएसडी का अर्थ होगा अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा ।
  7. बैंक 'का अर्थ होगा यूको बैंक या इसका कोई उत्तराधिकारी या जिसे ज़िम्मेदारी दी गयी हो |

3.2 नियम और शर्तों की प्रयोज्यता

  1. सुविधा 'का अर्थ होगा ग्राहक को प्रदान की गई भीम यूको यू.पी.आई सुविधा
  2. मोबाइल फोन का मतलब हैंडसेट और सिम कार्ड के साथ-साथ एक्सेसरीज और जीएसएम फोन और हैंडसेट के लिए जरूरी सॉफ्टवेयर और सीडीएमए फोन के लिए सॉफ्टवेयर है, जो मोबाइल सब्सक्राइबर के पास है।
  3. मोबाइल फोन नंबर का मतलब उस मोबाइल नंबर से होगा जो ग्राहक ने सुविधा के लिए रजिस्टर करने के लिए इस्तेमाल किया है।
  4. आवेदन 'का अर्थ होगा बैंक का भीम यूको- यू.पी.आई. एप्लिकेशन जो ग्राहक के मोबाइल फोन पर डाउनलोड किया जाएगा।
  5. भीम यूको- यू.पी.आई. सेवा का अर्थ है, बैंक द्वारा दी गई सेवाओं या सुविधाओं से संबंधित बचत / चालू या ग्राहक के किसी भी योग्य खाते और उत्पादों / या सेवाओं के उपयोग से संबंधित जानकारी तक पहुँचने के लिए, जैसा कि मोबाइल फोन द्वारा समय-समय पर बैंक द्वारा उपलब्ध कराया जा सकता है।
  6. भी.पी.ए का अर्थ "वर्चुअल पेमेंट एड्रेस" होगा जो ग्राहक द्वारा भुगतान भेजने / प्राप्त करने के लिए उसके खाते के लिए निर्धारित किया गया है।
  7. क्यूआर कोड का मतलब कोडेड इमेज फॉर्मेट में क्विक रेस्पॉन्स कोड होगा, जिसका इस्तेमाल ग्राहक स्मार्ट फोन का प्रयोग करके "स्कैन एंड पे" के लिए कर सकते हैं।
  8. बैंक की वेबसाइट का अर्थ है www.ucobank.com

भीम यूको- यू.पी.आई. सेवा के नियमों और शर्तों को बिना समझे और सहमति के बिना कोई भी ग्राहक भीम यूको यू.पी.आई ऐप का उपयोग करने का हकदार नहीं है । भीम यूको- यू.पी.आई. सेवा का उपयोग करके, ग्राहक इन नियमों और शर्तों से सहमत होते हैं और सहमति देते हैं, जो ग्राहक और बैंक के बीच अनुबंध बनाते हैं । यूपीआई सेवा समय-समय पर बैंक या नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा संशोधित ऐसे नियमों और शर्तों द्वारा शासित होगी । ये नियम और शर्तें ग्राहक के किसी भी खाते / या संबंधित उत्पाद या बैंक द्वारा प्रदान की गई सेवा से संबंधित अन्य नियमों और शर्तों के अलावा और नहीं होंगी जब तक कि विशेष रूप से न कहा गया हो।

3.3 सामान्य व्यवसाय नियम भीम यूको- यू.पी.आई. सेवा को नियंत्रित करता है

निम्नलिखित व्यावसायिक नियम बैंक द्वारा दी गई UPI सेवा पर लागू होंगे :

व्यापार नियम :

आवेदन आधारित यूएसएसडी चैनल
दैनिक सीमा (INR) दैनिक सीमा (INR)
1,00,000 /- 5,000

नोट : ये आंकड़े केवल सांकेतिक हैं और बैंक या NPCI द्वारा आवश्यक समझे जाने पर बदल सकते हैं |

  1. गलत ओटीपी / एमपीआईएन / यूपीआईएन दर्ज करने से निर्दिष्ट संख्या से अधिक बार भीम यूको- यू.पी.आई. ऐप ब्लॉक हो जाएगा।
  2. किसी भी प्रक्रिया के व्यावसायिक नियमों में कोई भी बदलाव बैंक की वेबसाइट www.ucobank.com पर अधिसूचित किया जाएगा, जिसे ग्राहक के लिए पर्याप्त नोटिस के रूप में माना जाएगा।
  3. भीम यूको- यू.पी.आई. सेवा का लाभ उठाने के लिए, ग्राहक के पास हाल ही में किए गए कम से कम एक लेनदेन के साथ बैंक खाते से जुड़ा एक सक्रिय डेबिट कार्ड होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, ग्राहक के पास एक से अधिक डेबिट कार्ड नहीं होने चाहिए, कई खाते आधार से जुड़े नहीं होने चाहिए। प्रदान किए गए मोबाइल नंबर कई ग्राहक आईडी के साथ जुड़े हुए नहीं होने चाहिए।
  4. ग्राहक बैंक को अलग से, खाते में किसी भी बदलाव की सलाह देने के लिए बाध्य हैं ताकि भीम यूको- यू.पी.आई. सेवाओं में आवश्यक परिवर्तन किए जाएं।
  5. ग्राहक को यह भीम यूको- यू.पी.आई. सेवा प्रदान करने का अंतिम निर्णय बैंक के पास रहता है और यदि बैंक निर्णय लेता है, तो बिना किसी सूचना के और किसी भी कारण, लागत और मुआवजे के बिना किसी भी समय ऐसी सुविधा वापस ले सकता है।
  6. यदि बैंक ग्राहक द्वारा तीन महीने या उससे अधिक समय से प्रवेश नहीं किया गया है, तो बैंक सुविधा को निलंबित कर सकता है। यदि सुविधा छह महीने या उससे अधिक के लिए एक्सेस नहीं की गई है, तो उसी को रद्द किया जा सकता है या यदि खाते में कोई भी संदिग्ध गतिविधि देखी जाती है।
  7. ग्राहक भीम यूको- यू.पी.आई. ऐप में प्रदान की गई शाखा में या शाखा में जाकर सुविधा को समाप्त करने के लिए अनुरोध कर सकता है।
  8. अगर भीम यूको- यू.पी.आई. के लिए सेवा लिंक किया गया प्राथमिक खाता बंद हो जाता है, तो सुविधा के तहत दी जाने वाली सेवाएं स्वतः समाप्त हो जाएंगी। बैंक बिना किसी पूर्व सूचना के सुविधा के तहत सेवाओं को समाप्त कर सकता है या निलंबित कर सकता है यदि ग्राहक ने बैंक के नियमों या शर्तों का उल्लंघन किया हो या ग्राहक की मृत्यु हो जाती है और इसे बैंक के संज्ञान में लाया जाता है |

3.4 सुविधा का उपयोग

सुविधा के लिए पंजीकरण करते समय मोबाइल फोन पर नियम और शर्तों को स्वीकार करते हुए , ग्राहक :

  1. समय-समय पर बैंक द्वारा पेश किए गए वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए बैंक की यू.पी.आई सेवा का उपयोग करने के लिए सहमत हैं।
  2. साथ ही, बैंक को उन खातों को डेबिट करने के लिए अधिकृत करता है जो एमपिन का उपयोग करके किए गए सभी लेनदेन / सेवाओं के लिए यू.पी.आई सेवा के लिए सक्षम किए गए हैं।
  3. बैंक द्वारा दी गई यू.पी.आई सेवा के सुचारू संचालन के लिए खाता संख्या और मोबाइल फोन नंबर को मैप करने के लिए और अपने स्वयं के सर्वर या किसी अन्य तृतीय पक्ष के सर्वर में मैपिंग रिकॉर्ड को संरक्षित करने के लिए और अपने विवेक से इस तरह के डेटा का उपयोग करने के लिए बैंक को अधिकृत करता है । आगे की बैंकिंग / प्रौद्योगिकी उत्पादों को प्रदान करना / बढ़ाना जो यह पेशकश कर सकते हैं।
  4. इस बात को स्वीकार करता है कि वह जागरूक है / स्वीकार करता है कि बैंक द्वारा दी गई यू.पी.आई / सेवा उसे बैंक द्वारा निर्धारित सीमा के भीतर एमपिन / यूपिन का उपयोग कर लेन-देन करने में सक्षम करेगी और इसे गोपनीय लेनदेन माना जाएगा।
  5. इस बात से सहमत हैं कि मोबाइल फोन के उपयोग से उत्पन्न लेनदेन गैर-वापस लेने योग्य हैं क्योंकि ये तात्कालिक / वास्तविक समय पर हैं।
  6. इस बात से सहमत हैं कि धनराशि हस्तांतरित करने या अन्य माध्यमों से गलत लाभार्थी को धन भेजने के लिए भीपीए में प्रवेश करते समय बैंक किसी भी त्रुटि के लिए जिम्मेदार नहीं होगा।
  7. समझता है और स्पष्ट रूप से सहमत है कि बैंक को समय-समय पर निर्धारित सीमा को संशोधित करने का पूर्ण और अनपेक्षित अधिकार है जो उसके / उसके लिए बाध्यकारी होगा।
  8. सुविधा का उपयोग करने के लिए सहमत है और केवल उसके नाम से मोबाइल सेवा प्रदाता के साथ पंजीकृत है और सुविधा का उपयोग एवं पंजीकरण करने के लिए केवल मोबाइल फोन नंबर के माध्यम से सुविधा का उपयोग किया जाता है।
  9. इस बात से सहमत है कि सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 में कहा गया है कि एक ग्राहक अपने डिजिटल हस्ताक्षर को प्रमाणित करके एक इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड प्रमाणित कर सकता है जिसे अधिनियम के तहत कानूनी मान्यता दी गई है, बैंक ग्राहक को मोबाइल नंबर, एमपिन / यूपिन का उपयोग करके प्रमाणित कर रहा है या बैंक के विवेकाधिकार से तय की गई कोई अन्य विधि जिसे इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड के प्रमाणीकरण के लिए आईटी अधिनियम, 2000 के तहत मान्यता नहीं दी जा सकती है और यह ग्राहक के लिए स्वीकार्य और बाध्यकारी है और इसलिए ग्राहक बैंक को बिना किसी देयता के एमपिन / यूपिन की गोपनीयता और गोपनीयता के रखरखाव के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार है |

3.5 अन्य

  1. ग्राहक को सुविधा का उपयोग करने के लिए प्रक्रिया के साथ स्वयं को परिचित करना आवश्यक होगा और सुविधा का उपयोग करते समय किसी भी त्रुटि के लिए वह जिम्मेदार होगा ।
  2. बैंक यह तय करने का अधिकार रखता है कि क्या सेवाएं पेश की जाए । सुविधा के तहत दी जाने वाली सेवाओं के अतिरिक्त / विलोपन बैंक के अपने विवेकाधिकार पर हैं।
  3. ग्राहक के निर्देशों को उसके यूसर आईडी और एम पिन के तहत प्रमाणीकरण के बाद या सत्यापन के किसी अन्य माध्यम से बैंक के विवेक पर निर्धारण के अनुसार ही प्रभावित किया जाएगा।
  4. जबकि बैंक का यह प्रयास होगा कि ग्राहकों से प्राप्त निर्देशों को शीघ्रता से पूरा किया जाए, यह किसी भी कारण से परिचालन प्रणाली की विफलता या उसके कारण निर्देशों को पूरा करने में देरी / विफलता के लिए या कानून की कोई आवश्यकता के लिए जिम्मेदार नहीं होगा | ग्राहक स्पष्ट रूप से बैंक को सुविधा के तहत सेवाओं की पेशकश के लिए अपने खाते की जानकारी का उपयोग करने के लिए अधिकृत करता है और सेवा प्रदाता / तीसरे पक्ष के साथ अपने खातों के बारे में जानकारी साझा करने के लिए भी सुविधा के तहत सेवाएं प्रदान करने के लिए आवश्यक हो सकता है। ।
  5. लेन-देन का विवरण बैंक द्वारा दर्ज किया जाएगा और ये रिकॉर्ड लेनदेन की प्रमाणिकता और सटीकता के निर्णायक प्रमाण के रूप में माना जाएगा।
  6. ग्राहक समझता है कि बैंक ग्राहक द्वारा भेजे गए सेवा अनुरोध (अनुरोधों) के लिए "अस्वीकृति" या "संसाधित नहीं कर सकता" भेज सकता है जिसे किसी भी कारण से निष्पादित नहीं किया जा सकता है।
  7. बैंक यह सुनिश्चित करने के लिए सभी उचित प्रयास करेगा कि ग्राहक की जानकारी गोपनीय रखी जाए, लेकिन किसी भी अनजाने विभाजन या उसके नियंत्रण से परे या किसी तीसरे पक्ष की कार्रवाई के कारण गोपनीय ग्राहक की जानकारी के रिसाव के लिए जिम्मेदार नहीं होगा ।
  8. ग्राहक स्पष्ट रूप से अपने मोबाइल फोन से प्राप्त किए गए सभी अनुरोधों / लेनदेन को पूरा करने के लिए बैंक को अधिकृत करता है और अपने MPIN / UPIN के साथ प्रमाणित करता है। भुगतान की सुविधा जैसे फंड ट्रांसफर, मोबाइल टॉप अप आदि के मामले में ग्राहक को बैंक से भुगतान करने के लिए स्पष्ट रूप से अधिकृत किया जाना चाहिए, जब उससे कोई अनुरोध प्राप्त होता है।
  9. यह ग्राहक की जिम्मेदारी है कि वह बैंक को अपने मोबाइल नंबर में किसी भी बदलाव की सलाह दे या इस उद्देश्य के लिए बैंक द्वारा निर्धारित प्रक्रिया अपनाकर मोबाइल फोन की हानि / चोरी को रोक सकता है।
  10. ग्राहक का दूरसंचार सेवा प्रदाता प्रत्येक एसएमएस / डायल / जीपीआरएस के लिए शुल्क लगा सकता है और बैंक ऐसे दूरसंचार सेवा प्रदाता और ग्राहक के बीच किसी भी विवाद के लिए उत्तरदायी नहीं होगा।सुविधा के लिए

3.6 शुल्क संरचना

बैंक सुविधा के तहत प्रदान की गई सेवाओं के उपयोग के लिए ग्राहक से शुल्क वसूलने और शुल्क संरचना को अपने विवेक पर बदलने का अधिकार रखता है। बैंक की वेबसाइटों पर ऐसे शुल्कों का प्रदर्शन पर्याप्त सूचना के रूप में काम करेगा और ग्राहक पर बाध्यकारी है।

3.7 सूचना की सटीकता

  1. सुविधा या किसी अन्य विधि के माध्यम से बैंक को सही जानकारी प्रदान करना ग्राहक की जिम्मेदारी है। इस जानकारी में किसी भी तरह की विसंगति के मामले में, ग्राहक समझता है कि बैंक किसी भी तरह से सूचना के आधार पर कार्रवाई के लिए जिम्मेदार नहीं होगा। यदि ग्राहक सूचना में इस तरह की त्रुटि की रिपोर्ट करता है, तो बैंक जहां भी संभव हो, त्रुटि को तुरंत ठीक करने का प्रयास करेगा।
  2. ग्राहक समझता है कि बैंक अपनी पूरी क्षमता और प्रयास से, सटीक जानकारी प्रदान करने की कोशिश करेगा और बैंक के नियंत्रण से परे कारणों के कारण होने वाली किसी भी त्रुटि या चूक के लिए बैंक को जिम्मेदार नहीं ठहराएगा।
  3. ग्राहक स्वीकार करता है कि बैंक किसी भी त्रुटि के लिए जिम्मेदार नहीं होगा जो सूचना की सटीकता सुनिश्चित करने के लिए बैंक द्वारा उठाए गए कदमों के बावजूद होगा और किसी भी नुकसान की स्थिति में बैंक के खिलाफ कोई दावा नहीं करेगा / बैंक द्वारा प्रदान की गई जानकारी के परिणामस्वरूप हुई क्षति सही नहीं पाई गई।

3.8 ग्राहक की जिम्मेदारियां और दायित्व

  1. ग्राहक सभी लेनदेन के लिए जिम्मेदार होगा, जिसमें अनधिकृत / गलत / गलत / गलत / गलत / गलत लेनदेन उसके / उसके मोबाइल फोन, सिम कार्ड और एमपीआईएन / यूपीआईएन के उपयोग के माध्यम से किए गए, चाहे इस तरह के लेनदेन शामिल हों। वास्तव में उसके द्वारा दर्ज या अधिकृत। ग्राहक इस तरह के सभी लेनदेन के संबंध में किसी भी नुकसान का सामना करने / नुकसान के लिए जिम्मेदार होगा।
  2. ग्राहक यह सुनिश्चित करने के लिए सभी संभव कदम उठाएगा कि आवेदन और उसका मोबाइल फोन किसी के साथ साझा नहीं किया गया है और दुरुपयोग / चोरी / हानि के मामले में निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार UPI सेवा से डी-रजिस्टर करने के लिए तत्काल कार्रवाई करेगा। मोबाइल फोन या सिम कार्ड की।
  3. ग्राहक समय-समय पर बैंक द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार MPIN का उपयोग करते हुए सुविधा के तहत दी जाने वाली सेवाओं का उपयोग करेगा, इसमें नियम और शर्तें शामिल हैं।
  4. ग्राहक एप्लिकेशन पासवर्ड और MPIN / UPIN गोपनीय रखेगा और किसी अन्य व्यक्ति को इनका खुलासा नहीं करेगा या उन्हें इस तरह से रिकॉर्ड नहीं करेगा जो उसी या सेवा की सुरक्षा की गोपनीयता से समझौता करेगा।
  5. यह ग्राहक की जिम्मेदारी होगी कि वह बैंक को तुरंत सूचित करे यदि उसे MPIN / UPIN के दुरुपयोग का संदेह है। वह तुरंत अपने MPIN / UPIN को बदलने के लिए आवश्यक कदम भी उठाएगा।
  6. यदि मोबाइल फोन या सिम खो जाता है, तो उपयोगकर्ता को किसी भी यूको बैंक शाखा में तुरंत भीम यूको- यू.पी.आई. सेवाओं से पंजीकरण करने की कार्रवाई करनी चाहिए।
  7. ग्राहक स्वीकार करता है कि पंजीकृत मोबाइल फोन नंबर से होने वाले किसी भी वैध लेनदेन को ग्राहक द्वारा शुरू किया गया माना जाएगा और MPIN / UPIN द्वारा अधिकृत कोई भी लेनदेन विधिवत और कानूनी रूप से ग्राहक द्वारा अधिकृत है।
  8. ग्राहक सुविधा के तहत दी जाने वाली सेवाओं से संबंधित किसी भी सूचना / संशोधन के संबंध में खुद को / खुद को अपडेट रखेगा, जिसे बैंक की वेबसाइटों और शाखाओं में प्रचारित किया जाएगा और इस तरह की सूचनाओं के अनुपालन के लिए जिम्मेदार होगा। / सुविधा का उपयोग करने में संशोधन।
  9. ग्राहक इसमें निहित नियमों या शर्तों के सभी नुकसान या उल्लंघन के लिए उत्तरदायी होगा या लापरवाह कार्यों या नुकसान की वजह से या बैंक में किसी भी अनधिकृत पहुंच के बारे में उचित समय के भीतर सलाह देने में विफलता के कारण होगा।
  10. ग्राहक मोबाइल कनेक्शन / सिम कार्ड / मोबाइल फोन के संबंध में सभी वाणिज्यिक नियमों और शर्तों के सभी कानूनी अनुपालन और पालन के लिए उत्तरदायी और जिम्मेदार होगा, जिसके माध्यम से सुविधा का लाभ उठाया जाता है और बैंक किसी भी जिम्मेदारी को स्वीकार / स्वीकार नहीं करता है। इस संबंध में।
  11. यह ग्राहक की जिम्मेदारी है कि वह बैंक को सूचित करे, किसी भी बदलाव के बारे में, एक अलग संचार के माध्यम से, यूपीआई सेवा का विशिष्ट संदर्भ प्राप्त कर सकता है। यह ग्राहक की भी जिम्मेदारी है कि वह बैंक को सूचित करे, खाते के संचालन में कोई अन्य परिवर्तन जो अन्यथा खाता को UPI सेवा के लिए अयोग्य बना देगा। बैंक को अलग से सलाह देने के लिए ग्राहक की ओर से कोई भी विफलता, इस सुविधा के माध्यम से लेनदेन के लिए संयुक्त रूप से और गंभीर रूप से सभी खाताधारकों को बाध्य करती रहेगी।

3.9 अस्वीकरण

ए। बैंक, जब सद्भाव में काम करता है, तो मामले में किसी भी दायित्व से अनुपस्थित हो जाएगा :

  1. बैंक ग्राहक से किसी भी अनुरोध को प्राप्त करने या निष्पादित करने में असमर्थ है या किसी अन्य व्यक्ति द्वारा प्रसंस्करण या संचरण या किसी अनधिकृत पहुंच या गोपनीयता भंग होने या बैंक के नियंत्रण से परे कारणों के कारण जानकारी का नुकसान है।
  2. सुविधा में किसी भी प्रकार की विफलता या चूक के कारण ग्राहक या किसी अन्य व्यक्ति द्वारा किसी भी प्रकार का नुकसान, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष, जो बैंक के नियंत्रण से परे हैं।
  3. सूचना प्रसारित करने में कोई विफलता या देरी है या बैंक के नियंत्रण से परे किसी भी कारण से सूचना या किसी अन्य परिणाम की कोई त्रुटि या अशुद्धि है जिसमें प्रौद्योगिकी विफलता, यांत्रिक विघटन, बिजली व्यवधान आदि शामिल हो सकते हैं।
  4. सेवा प्रदाताओं या किसी तीसरे पक्ष की ओर से उक्त सुविधा को प्रभावित करने में कोई चूक या विफलता है और यह कि
  5. बैंक ऐसे किसी भी प्रदाता द्वारा प्रदान की गई सेवा की गुणवत्ता के अनुसार कोई वारंटी नहीं देता है।

ख। बैंक, उसके कर्मचारी, एजेंट या ठेकेदार किसी भी नुकसान या क्षति के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे, चाहे प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष या परिणामी, लेकिन राजस्व, लाभ, व्यवसाय, अनुबंध, प्रत्याशित बचत या अनुरोध को प्राप्त करने और संसाधित करने में बैंक की किसी भी देरी, रुकावट, निलंबन, संकल्प या त्रुटि से संबंधित ग्राहक या किसी भी व्यक्ति के लिए सॉफ्टवेयर, सहित किसी भी उपकरण की सद्भावना, उपयोग या मूल्य की हानि, चाहे वह दिखाई देने योग्य हो या न हो। और ग्राहक के दूरसंचार उपकरणों से और किसी भी सेवा प्रदाता के नेटवर्क से और बैंक की प्रणाली या किसी भी तरह की सूचना या संदेश के प्रसारण में किसी भी विफलता, देरी, रुकावट, निलंबन, प्रतिबंध, या त्रुटि को तैयार करने या लौटने में। , ग्राहक के दूरसंचार उपकरण, बैंक की प्रणाली या किसी भी सेवा प्रदाता और / या किसी तीसरे भाग के नेटवर्क में रुकावट, निलंबन या विफलता y जो ऐसी सेवाएँ प्रदान करता है जो सुविधा प्रदान करना आवश्यक है।

C.यदि ग्राहक ग्राहक के मोबाइल हैंडसेट पर काम नहीं करता / करती है तो सी बैंक जिम्मेदार नहीं होगा।

3.10 क्षतिपूर्ति

सुविधा प्रदान करने वाले बैंक के विचार में, ग्राहक सभी कार्यों, दावों, मांगों की कार्यवाही, हानि, क्षति, लागत, शुल्क और खर्चों के प्रति बैंक की निंदा और क्षतिपूर्ति करने के लिए सहमत होता है, जो कि बैंक को किसी भी समय खर्च, बनाए रखने, भुगतना या भुगतना पड़ सकता है। ग्राहक अनुवर्ती हेरिटो को प्रदान की जाने वाली किसी भी सेवा के संबंध में या उसके परिणामस्वरुप या उससे उत्पन्न होने के रूप में रखा जाएगा। ग्राहक किसी भी तीसरे पक्ष द्वारा किसी भी सूचना / निर्देश / ट्रिगर द्वारा ग्राहक को दी गई अनधिकृत पहुँच के लिए बैंक को सूचित करेगा या गोपनीयता भंग करेगा।

यू.पी.आई पंजीकरण और प्रक्रिया प्रवाह

step1-2 step1-2 step1-2
 
step1-2 step1-2 step1-2
 
step1-2
 
step1-2
 
step1-2
 
step1-2
 
step1-2
 
step1-2
 
step1-2
 
step1-2
 
step1-2
 
step1-2
 
step1-2

top

यूको में नया-नया :
यूको बैंक ने 2020-21 के लिए लेखा परीक्षकों के रूप में अनुबन्धन के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। | आईबीए में 'सीईओ-पीएसबी एलायंस (अनुबंध पर)' की भर्ती | COVID-19 से प्रभावित ऋणकर्ताओँ से अनुरोध है कि अपने ऋण की रिस्ट्रक्चरिंग के माध्यम से राहत हेतु सम्बन्धित युको बैंक शाखा से सम्पर्क करेंं। | निविदा दिनांक 15.06.2020 की रद्द | एनपीएस सब्सक्राइबर पंजीकरण | एनपीएस सबसेंटर कंट्रीब्यूशन | वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए IBPS, मुंबई द्वारा CRP-PO-IX में चयनित उम्मीदवारों की अनंतिम चयन सूची जारी | वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए IBPS, मुंबई द्वारा CRP-Clerk-IX में चयनित उम्मीदवारों की अनंतिम चयन सूची जारी | वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए IBPS, मुंबई द्वारा CRP-PO-VIII (रिज़र्व लिस्ट) में चयनित उम्मीदवारों की अनंतिम चयन सूची जारी | 2018-20 के लिए IBPS, मुंबई द्वारा CRP-Clerk-VIII (रिज़र्व लिस्ट) में चयनित उम्मीदवारों की अनंतिम चयन सूची जारी | यूको बैंक डीमैट ग्राहकों के लिए ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग सुविधा का कार्यान्वयन | | बिल, प्रेषण, जमा, लॉकर पर सेवा शुल्क सहित GST @ 18% w.e.f 01.08.2017 | COVID-19 के प्रकाश में PRADHAN MANTRI GARIB KALYAN पैकेज |
© 2020 सर्वाधिकार सुरक्षित