UCO Bank

यूको सिक्योर

upi-app

1.‘यूको सिक्योर’ मोबाइल एप : परिचय

बैंक ने डिजिटल बैंकिंग सेवाओं को 24*7 कहीं भी, कभी भी तुरंत अक्षम / सक्षम करने के लिए ‘यूको सिक्योर’ मोबाइल एप लॉन्च किया है ।

  • ‘’यूको सिक्योर’’ एप डिजिटल बैंकिंग लेनदेन में ग्राहक सुरक्षा को बढाएगा क्योंकि ग्राहक किसी भी बैंक की डिजिटल बैंकिंग सेवा को अस्थायी रूप से तब रोक सकते हैं जब उन्हें आवश्यकता न हो ।
  • इस प्रकार जालसाज डिजिटल बैंकिंग सेवा (जब सेवा अक्षम मोड हो) का दुरुपयोग नहीं कर पाएंगे, भले ही उपभोक्ता के विवरण से समझौता किया गया हो ।
  • जब और जैसे ग्राहक को सेवा का उपयोग करने की आवश्यकता होती है ,तत्काल आवश्यक सेवा सक्षम की जा सकती हैं ।

2. ‘यूको सिक्योर’ मोबाइल एप : विशेषता

1)‘’यूको सिक्योर’’ एप एंड्रॉयड ओएस एवं आईओएस प्लेट्फॉर्म के साथ मोबाइल हैंडसेट पर इंस्टॉल किया जा सकता है ।

2) बैंक के ग्राहक पंजीकृत मोबाइल नंबर ( ओटीपी के माध्यम से) या डेबिट कार्ड के विवरण का उपयोग करके लॉगिन पिन को पंजीकृत और सेट कर सकते हैं ।

3) यदि किसी भी वैकल्पिक चैनल के सेवा की आवश्यकता न हो तो ग्राहक बिना किसी कॉल या
शाखा गए तुरंत दिए गए किसी भी वैकल्पिक चैनल के सेवा को अक्षम कर सकता है

  • डेबिट कार्ड ( एटीएम, पीओएस,ई- कॉमर्स, घरेलू, अंतर्राष्ट्रीय )
  • एम- बैंकिंग
  • ई- बैंकिंग
  • BHIM UCO UPI
  • UCOPAY+

4)इसी तरह, जब भी किसी एडीसी सेवा की आवश्यकता होती है तो घर बैठे आराम से या चलते फिरते सेवा को तुरंत सक्षम किया जा सकता है ।

5) ग्राहक के पास सभी एडीसी सेवाओं (डेबिट कार्ड को छोडकर) को एक बार में ब्लॉक करने का विकल्प है ।

3. ‘यूको सिक्योर’ मोबाइल एप: नियम व शर्तें

3.1 परिभाषाएं :

जहां भी उपयुक्त हो, निम्नलिखित शब्दों और अभिव्यक्तियों का अर्थ होगा :

  1. ‘खाता’ का अर्थ बैंक के साथ एक खाता होगा, जिसमें ‘यूको सिक्योर’ सर्विस का लाभ उठाने का अनुरोध पंजीकृत किया गया है या बैंक के साथ फिर से पंजीकृत किया गया है ।
  2. ‘ग्राहक’ का अर्थ यूको बैंक का खाता धारक
  3. ‘यूको सिक्योर’ सेवा के लिए ‘MPIN’ का अर्थ व्यक्तिगत पहचान संख्या (लॉगिन पासवर्ड) होगा ।
  4. ‘यूको सिक्योर’ का मतलब बैंक की यूको सिक्योर एप्लिकेशन सेवा होगा और जिसमें इस एप के अंतर्गत आनेवाली सेवा शामिल है ।
  5. ‘बैंक’ का अर्थ होगा यूको बैंक या इसका कोई अधिकारी या जिसको सौंपा गया ।

3.2 नियम व शर्तों की प्रयोज्यता

  1. ‘सुविधा’ का अर्थ ग्राहक को प्रदान की गई ‘यूको सिक्योर’सुविधा होगी ।
  2. मोबाइल फोन का मतलब GSM फोन के लिए हैंडसेट और सिम कार्ड के साथ एसेसरीज और आवश्यक सॉफ्ट्वेयर तथा CDMA फोन के लिए हैंडसेट और सॉफ्टवेयर है,जो मोबाइल सब्सक्राइबर के स्वामित्व में होता है ।
  3. मोबाइल फोन नंबर का मतलब उस मोबाइल नंबर से होगा जो ग्राहक द्वारा सुविधा के लिए पंजीकृत किया गया है ।
  4. एप्लिकेशन का अर्थ बैंक के यूको सिक्योर एप्लिकेशन से होगा जिसे ग्राहक के मोबाइल फोन पर डाउनलोड किया जाएगा ।
  5. यूको सिक्योर सेवा का अर्थ है बैंक द्वारा दी गई सेवाओं या सुविधाओं में बचत/चालू या ग्राहक के ऐसे किसी भी योग्य खाते को ब्लॉक/ अनब्लॉक करना और उत्पादों और /या सेवाओं के उपयोग को समय समय पर बैंक द्वारा मोबाइल फोन पर उपलब्ध कराना ।
  6. बैंक के वेबसाइट का अर्थ है www.ucobank.com

कोई भी ग्राहक यूको सिक्योर सेवा के नियमों और शर्तों को बिना समझे और बिना सहमति के यूको सिक्योर एप के प्रयोग करने का हकदार नहीं है । यूको सिक्योर सेवा का प्रयोग करके, ग्राहक इन नियमों और शर्तों से सहमत होकर सहमति देते हैं , जो ग्राहक और बैंक के बीच की संविदा का निर्माण करते हैं । यूको सिक्योर समय समय पर बैंक द्वारा संशोधित ऐसे नियमों और शर्तों द्वारा संचालित होगी । ये नियम और शर्तें ग्राहक के किसी भी खाते और / या संबंधित उत्पाद या बैंक द्वारा प्रदान की गई सेवा से संबंधित अन्य निबंधनों और शर्तों के अतिरिक्त होंगी न कि अल्पीकरण में होंगी ।

3.3 यूको सिक्योर सेवा के नियंत्रण हेतु सामान्य व्यापार नियम

  1. तीन बार गलत MPIN दर्ज करने से खाते में यूको सिक्योर ब्लॉक हो जाएगा ।
  2. . किसी भी प्रक्रिया के व्यावसायिक नियमों में कोई भी बदलाव बैंक की वेबसाइट www.ucobank.com पर अधिसूचित किया जाएगा, जिसे ग्राहक को पर्याप्त सूचना के रूप में माना जाएगा ।
  3. ग्राहक बैंक को खाते में किसी भी तरह के बदलाव के लिए पृथक रूप से सलाह देने के लिए बाध्य है ताकि यूको सिक्योर सेवाओं में आवश्यक बदलाव किए जाएं ।
  4. इस यूको सिक्योर सेवा को ग्राहक को देने का अंतिम विवेक बैंक का होता है और यदि बैंक निर्णय लेता है तो बिना सूचना और बिना किसी कारण, लागत और मुआवजे के किसी भी समय ऐसी सुविधा वापस ले सकता है ।
  5. ग्राहक द्वारा तीन महीने या उससे अधिक समय से प्रयोग नहीं किए जाने पर बैंक इस सुविधा को निलंबित कर सकता है । यदि सुविधा छ: महीने या उससे अधिक के लिए प्रयोग नहीं की गई है या यदि खाते में कोई संदिग्ध गतिविधि देखी जाती है तो उसी को रद्द किया जा सकता है ।
  6. ग्राहक मातृ शाखा में यूको सिक्योर के लिए सक्षम प्राथमिक खाते या हैंड्सेट पर यूको सिक्योर एप्लिकेशन के माध्यम से उचित संदेश भेजकर सुविधा समाप्त करने का अनुरोध कर सकता है ।ग्राहक बैंक द्वारा किसी भी रद्द करने के अनुरोध की पुष्टि से पहले निर्दिष्ट खाते में किए गए सभी लेनदेन के लिए जवाबदेह होगा । बैंक का यह प्रयास होगा कि वह सुविधा को अस्थायी रूप से वापस लेने या बंद करने के लिए वैध सूचना दे, लेकिन बैंक ग्राहक को बिना किसी पूर्व सूचना के कभी भी, पूर्णतया या आंशिक रूप से सुविधा को वापस ले सकता है या बंद कर सकता है । यूको सिक्योर के हार्डवेयर/ सॉफ्ट्वेयर में किसी प्रकार के व्यवधान के लिए किसी रखरखाव या मरम्मत कार्य हेतु सुविधा को बिना पूर्व सूचना के निलंबित किया जा सकता है और सुरक्षा या आपात स्थिति के कारणों से बैंक इस तरह की कार्रवाई के लिए जिम्मेदार नहीं होगा ।
  7. यदि यूको सिक्योर सेवा हेतु लिंक किया गया प्राथमिक खाता बंद हो तो इस सेवा के अंतर्गत दी जाने वाली सेवाएं स्वत: समाप्त हो जाएंगी । यदि ग्राहक द्वारा बैंक के निर्धारित नियमों और शर्तों का उल्लंघन होता है या ग्राहक की मृत्यु की जानकारी बैंक को प्राप्त होती है तो बैंक बिना किसी पूर्व सूचना के सुविधा के अंतर्गत आने वाली सेवाओं को बंद या निलम्बित कर सकता है ।

3.4 सुविधा का प्रयोग

सुविधा हेतु मोबाइल फोन पर पंजीकरण करते समय नियम और शर्तों को स्वीकार करके, ग्राहक :

  1. बैंक द्वारा समय समय पर प्रस्तावित वित्तीय और गैर वित्तीय लेनदेन के लिए यूको सिक्योर का प्रयोग करने के लिए सहमत है ।
  2. इसके अलावा अटल रूप से बैंक को उन खातों को डेबिट करने के लिए अधिकृत करता है जो MPIN का वचनबद्ध तरीके से प्रयोग करके सभी लेनदेन/सेवाओं में यूको सिक्योर के लिए सक्षम किए गए हैं ।
  3. बैंक द्वारा प्रस्तावित UCO SECURE के सुचारू संचालन के लिए खाता संख्या और मोबाइल फोन नंबर को मैप करने के लिए और अपने या किसी तीसरे पार्टी के सर्वर में मैपिंग रिकॉर्ड को संरक्षित और उपलब्ध कराने के लिए बैंक को स्वविविवेक पर इस तरह के डेटा का प्रयोग करने के लिए अधिकृत करता है ।
  4. इस बात से सहमत है कि वह जानता है और स्वीकार करता है कि बैंक द्वारा प्रस्तावित यूको सिक्योर उसे बैंक द्वारा निर्धारित सीमा के भीतर MPIN का प्रयोग कर लेन देन के लिए सक्षम बनाता है और इसे गोपनीय लेन देन माना जाएगा ।
  5. इस सुविधा का प्रयोग केवल मोबाइल सेवा प्रदाता के साथ ही अपने नाम से सही और वैध रूप से पंजीकृत करने के लिए सहमत है और सुविधा का प्रयोग केवल प्रयुक्त पंजीकृत मोबाइल फोन नंबर के माध्यम करने हेतु वचनबद्ध है ।
  6. इस बात से सहमत है कि जब सूचना प्रोद्यौगिकी अधिनियम, 2000 में यह प्रावधान किया गया है कि अभिदाता अपने डिजिटल हस्ताक्षर लिखकर इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड प्रमाणीकृत कर सकता है जिसे अधिनियम के तहत कानूनी मान्यता प्रदान की गई है ,

3.5 अन्य

  1. इस सुविधा के प्रयोग हेतु इसकी प्रक्रिया से ग्राहक को स्वयं अवगत होना होगा और सुविधा का प्रयोग करते समय की गई किसी भी त्रुटि के लिए वह जिम्मेदार होगा ।
  2. बैंक दी जाने वाली सेवाओं के बारे में निर्णय लेने का अधिकार सुरक्षित रखता है । इस सुविधा के अंतर्गत दी जाने वाली सेवाओं में से परिवर्धन/ अपमार्जन बैंक के विवेकाधिकार पर है ।
  3. ग्राहक के अनुदेश केवल उसके प्रयोक्ता आईडी और MPIN के तहत प्रमाणीकृत होने या बैंक के अनुरूप निर्धारित किसी अन्य माध्यम से सत्यापन के बाद ही प्रभावी किए जाएंगे ।
  4. यद्दपि बैंक का यह प्रयास होगा कि ग्राहकों से प्राप्त अनुदेशों को शीघ्रता से कार्यान्वित किया जाए, तथापि यह किसी कारणवश प्रचालन प्रणाली की विफलता या कानूनी आवश्यकता के कारण होने वाले अनुदेशों को क्रियान्वित करने में विलम्ब/विफलता के लिए उत्तरदायी नहीं होगा । ग्राहक स्पष्ट रूप से इस सुविधा के तहत सेवाएं प्रदान करने के लिए बैंक को अपने खाते की जानकारी प्राप्त करने और साथ ही इस सुविधा के अंतर्गत सेवाएं प्रदान करने के लिए यथा अपेक्षित सेवा प्रदाता/तृतीय पक्ष के साथ अपने खाते से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए प्राधिकृत करता है ।
  5. लेन देन संबंधी विवरण बैंक द्वारा रिकॉर्ड किए जाएंगे और इन अभिलेखों को लेन देन की प्रामाणिकता और सटीकता के निर्णायक प्रमाण के रूप में माना जाएगा ।
  6. ग्राहक द्वारा भेजे गए सेवा अनुरोध संदेशों, जिसे किसी भी कारण से कार्यान्वित नहीं किया जा सका, के लिए ग्राहक बैंक की ‘’अस्वीकृति’’ या ‘’संसाधित नहीं कर सकना’’ समझता है ।
  7. बैंक यह सुनिश्चित करने के लिए सभी उपयुक्त प्रयास करेगा कि ग्राहक सूचना को गोपनीय रखा जाए परंतु किसी भी अनजाने में प्रकट की गई जानकारी या गोपनीय ग्राहक सूचना के रिसाव के लिए उसके नियंत्रण से परे या किसी तृतीय पक्ष की कार्रवाई द्वारा उत्तरदायी नहीं होगा ।
  8. ग्राहक स्पष्ट रूप से बैंक को उसके मोबाइल फोन से प्राप्त किए गए सभी अनुरोध/लेन देनों को पूरा करने के लिए प्राधिकृत करता है और उसे अपने MPIN से प्रमाणित किया गया है ।
  9. यह ग्राहक की जिम्मेदारी है कि वह अपने मोबाइल नंबर बदलने या मोबाइल फोन के खोने/चोरी के संबंध में बैंक को इस प्रयोजन के लिए निर्धारित प्रक्रिया अपनाकर बतलाए ।
  10. ग्राहक के दूरसंचार सेवा प्रदाता प्रत्येक एसएमएस / डायल/ जीपीआरएस के लिए शुल्क लगा सकता है और बैंक ऐसे दूरसंचार सेवा प्रदाता और ग्राहक के बीच होने वाले किसी भी विवाद के लिए उत्तरदायी नहीं है ।

3.6 सुविधा हेतु शुल्क संरचना

बैंक सुविधा के तहत प्रदान की गई सेवाओं के उपयोग के लिए ग्राहक से शुल्क लेने और अपने विवेक पर शुल्क संरचना को बदलने का अधिकार सुरक्षित रखता है । बैंक की वेबसाइटों पर ऐसे शुल्कों का प्रदर्शन पर्याप्त सूचना के रूप में काम करेगा और यह ग्राहकों पर बाध्यकारी है ।

3.7 सूचना की सटीकता

  1. इस सुविधा अथवा किसी अन्य विधि के प्रयोग द्वारा बैंक को सही सूचना प्रदान करने का दायित्व ग्राहक का है । इस सूचना में किसी प्रकार की विसंगति की स्थिति में ग्राहक समझता है कि सूचना के आधार पर कार्रवाई के लिए बैंक किसी भी तरह से जिम्मेदार नहीं होगा । यदि ग्राहक किसी सूचना में ऐसी त्रुटि की रिपोर्ट करता है तो बैंक यथासंभव यथाशक्ति त्रुटि को ठीक करने का प्रयास करेगा ।
  2. ग्राहक समझता है कि बैंक अपनी पूरी क्षमता और प्रयास के अनुसार सटीक जानकारी प्रदान करने की कोशिश करेगा और बैंक को ऐसी किसी भी त्रुटि या चूक के लिए उत्तरदायी नहीं ठहराएगा जो बैंक के नियंत्रण से अलग कारणों से होगी ।
  3. ग्राहक स्वीकार करता है कि किसी त्रुटि के लिए बैंक उत्तरदायी नहीं होगा जो बैंक द्वारा सूचना की सटीकता सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए कदमों के बदले होगा और बैंक द्वारा प्रदान की गई जानकारी के परिणामस्वरूप होने वाली हानि/क्षति की स्थिति में बैंक के विरूद्ध कोई दावा नहीं होगा।

3.8 ग्राहक की जिम्मेदारियां और दायित्व

  1. ग्राहक अपने मोबाइल फोन, सिम कार्ड और MPIN के उपयोग के माध्यम से किए गए सभी लेन देन के लिए उत्तरदायी होगा, चाहे वे वास्तव में उसके द्वारा दर्ज किए गए हों या प्राधिकृत हों । ऐसे सभी लेन देन के मामले में किसी को होने वाली हानि/क्षति का जिम्मेदार ग्राहक होगा ।
  2. इस बात को सुनिश्चित करने के लिए ग्राहक हर संभव कदम उठाएंगे कि आवेदन और उसके मोबाइल फोन को किसी के साथ साझा नहीं किया जाए और मोबाइल फोन या सिम कार्ड के दुरूपयोग/चोरी / नुकसान के मामले में निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार यूको सिक्योर से डी- रजिस्टर करने के लिए तत्काल कार्रवाई करेगा ।
  3. इस सुविधा के तहत ग्राहक MPIN का प्रयोग समय समय पर बैंक द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार, इसमें शामिल निबंधनों और शर्तों को शामिल करते हुए सुविधा के तहत प्रदान की जानेवाली सेवाओं का उपयोग करेगा ।
  4. ग्राहक एप्लिकेशन पासवर्ड MPIN को गोपनीय रखेगा और इन्हें किसी अन्य व्यक्ति को प्रकट नहीं करेगा या उन्हें ऐसे तरीके से रिकॉर्ड नहीं करेगा जो इसके गोपनीयता या सेवा की सुरक्षा के साथ समझौता करेगा ।
  5. MPIN के दुरूपयोग पर संदेह होने पर बैंक को सूचित करने की जिम्मेदारी ग्राहक की होगी । वह शीघ्र ही अपने MPIN को बदलने के लिए आवश्यक कदम उठाएगा ।
  6. यदि मोबाइल फोन या सिम खो जाता है,तो ग्राहक को तुरंत यूको बैंक की किसी शाखा में यूको सिक्योर सेवा से पंजीकरण रद्द करने की कार्रवाई करनी चाहिए ।
  7. ग्राहक स्वीकार करता है कि पंजीकृत मोबाइल फोन नंबर से होने वाले किसी भी वैध लेन देन को ग्राहक द्वारा शुरू किया गया माना जाएगा और MPIN द्वारा अधिकृत कोई भी लेन देन ग्राहक द्वारा विधिवत और कानूनी रूप से अधिकृत है ।
  8. ग्राहक सुविधा के अंतर्गत दी जाने वाली सेवाओं से संबंधित किसी भी सूचना/ संशोधन के संबंध में खुद को अपडेट रखेगा , जिसे बैंक की वेबसाइटों और शाखाओं में प्रचारित किया जाएगा और इस तरह की सूचना/ संशोधनों को ध्यान में रखते हुए इस सुविधा का प्रयोग करने के लिए उत्तरदायी होगा ।
  9. ग्राहक इसमें निहित निबंधनों या शर्तों के सभी नुकसान या उल्लंघनों के लिए उत्तरदायी होगा या लापरवाही से किए गए कार्यों द्वारा नुकसान का कारण या योगदान या खाते में किसी भी अनधिकृत अभिगम के बारे में उचित समय में बैंक को बताने में असफल रहेंगे ।
  10. मोबाइल कनेक्शन/सिम कार्ड/ मोबाइल फोन जिसके माध्यम से सुविधा प्राप्त होती है, के संबंध में ग्राहक सभी कानूनी नियमों और शर्तों के पालन और अनुपालन के लिए उत्तरदायी होगा और बैंक इस संबंध में किसी भी जिम्मेदारी को स्वीकार/प्राप्त नहीं करता है ।
  11. यह ग्राहक की जिम्मेदारी है कि वह अलग संचार माध्यम से खाते में किसी भी परिवर्तन के बारे में बैंक को सूचित करे जिससे यूको सिक्योर सुविधा का विशिष्ट संदर्भ लिया जा सके । ग्राहक की जिम्मेदारी यह भी है कि वह बैंक को, खाते के संचालन में किसी भी अन्य परिवर्तन के बारे में सूचित करे अन्यथा खाते को यूको सिक्योर हेतु अयोग्य कर दिया जाएगा । बैंक को अलग से बताने में ग्राहक की ओर से कोई भी असफलता सभी धारकों को संयुक्त और पृथक रूप से इस सुविधा के माध्यम से लेन देन के लिए बाध्य करती रहेगी ।

3.9 अस्वीकरण

A. बैंक, जब सद्भावना में कार्य करता है, तो किसी भी दायित्व से मुक्त हो जाएगा यदि :

  1. बैंक ग्राहक के किसी भी अनुरोध को प्राप्त करने या निष्पादित करने में असमर्थ है अथवा प्रसंस्करण या संप्रेषण अथवा किसी अन्य व्यक्ति द्वारा अनधिकृत अभिगम या गोपनीयता भंग होने या बैंक के नियंत्रण से परे कारणों से सूचना खो देता है ।
  2. सुविधा में किसी प्रकार की विफलता या चूक के कारण ग्राहक या किसी अन्य व्यक्ति द्वारा प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से किसी प्रकार की हानि जो बैंक के नियंत्रण से बाहर हो ।
  3. सूचना के संप्रेषण में कोई असफलता या विलम्ब हो जाता है या सूचना की सटीकता में कोई त्रुटि या बैंक के नियंत्रण के बाहर किसी कारण से उत्पन्न कोई अन्य परिणाम हो सकता है जिसमें प्रौद्दोगिकी की असफलता, यांत्रिक व्यवधान, पावर विघटन आदि शामिल हो सकते हैं ।
  4. सेवा प्रदाताओं या कथित सुविधा को प्रभावित करने वाले किसी भी तीसरे पक्ष की ओर से कोई चूक या विफलता है और यह कि
  5. बैंक ऐसे किसी भी प्रदाता द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा की गुणवता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है ।

B. बैंक, उसके कर्मचारी , एजेंट या संविदाकार, किसी भी नुकसान या क्षति के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे, चाहे वह प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष या परिणामी हो , लेकिन राजस्व, लाभ,व्यवसाय,अनुबंध, प्रत्याशित बचत या सदभावना के नुकसान तक सीमित नहीं है, अनुरोध सहित और प्राप्त करने और प्रसंस्करण में बैंक की किसी भी देरी, रुकावट, निलंबन, संकल्प या त्रुटि से संबंधित किसी भी उपकरण का उपयोग या मूल्य का नुकसान, चाहे वह ग्राहक के रूप में या किसी भी व्यक्ति से उत्पन्न हो या न हो । ग्राहक के दूरसंचार उपकरणों से और किसी भी सेवा प्रदाता के नेटवर्क और बैंक के सिस्टम या किसी भी व्यवधान, रुकावट के लिए किसी भी जानकारी या संदेश के प्रसारण प्रतिक्रिया या किसी भी विफलता,देरी, रुकावट, निलंबन, प्रतिबंध या त्रुटि को तैयार करना और वापस करना ग्राहक के दूरसंचार उपकरण,बैंक की प्रणाली या किसी सेवा प्रदाता और / या किसी तीसरे पक्ष के नेटवर्क के निलम्बन या विफलता हो ऐसी सुविधा प्रदान करता है जो सुविधा प्रदान करने के लिए आवश्यक है ।

C. यदि एप्लिकेशन ग्राहक के मोबाइल हैंडसेट के अनुकूल नहीं है / मोबाइल पर काम नहीं करता है तो बैंक जिम्मेदार नहीं होगा ।

3.10 क्षतिपूर्ति

सुविधा प्रदान करने वाले बैंक के विचारार्थ, ग्राहक उन सभी कार्यों के विरुद्ध बैंक की क्षतिपूर्ति और धारण करने के लिए सहमत होता है, दावों, कार्रवाइयों,हानि, नुकसान, लागत, प्रभार और व्ययों की मांग करता है जो बैंक को किसी भी समय हो सकता है, उस पर निर्भर हो सकता है या उस पर अनुवर्ती सेवा के संबंध में या उससे उत्पन्न होने के परिणाम के रूप में उस पर लगाए जा सकते हैं । ग्राहक, ग्राहक द्वारा दिए गए किसी भी सूचना/ निर्देश/ ट्रिगर्स या गोपनीयता उल्लंघन के लिए , किसी तीसरे पक्ष द्वारा अनधिकृत अभिगम के लिए बैंक को क्षतिपूर्ति करेगा ।

4. UCO SECURE मोबाइल एप : पंजीकरण प्रक्रिया

एप का प्रयोग करने के लिए, यह आवश्यक है कि मोबाइल पर या तो डेटा कनेक्शन का प्रयोग करके या वाईफाई के माध्यम से इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध हो ।

step1-2
 
step1-2
 

OTP विकल्प के माध्यम से पंजीकरण

step1-2

डेबिट कार्ड विकल्प के माध्यम से पंजीकरण

 
step1-2
 
step1-2
 

UCO SECURE मोबाइल एप : सेवाएं

4 अंकों के MPIN का प्रयोग कर सफल लॉगिन के माध्यम से प्रयोक्ता ब्लॉकिंग/ अनब्लॉकिंग व यूजर प्रोफाइल के लिए उपलब्ध डिजिटल उत्पाद देखने में समर्थ होगा ।

step1-2
 

आवश्यकता नहीं होने पर ग्राहक के पास अब किसी भी या सभी ADC सेवाओं को ब्लॉक करने का विकल्प होता है ।

उदाहरण के लिए, यदि कोई ग्राहक डेबिट कार्ड(अंतर्राष्ट्रीय) सेवाओं को अस्थायी रूप से ब्लॉक करना चाहता है , तो वह ‘ATM DEBIT CARD’ -> CHOOSE ACCOUNT NUMBER का चयन करके स्विच को ‘disable’ मोड में बदल कर तुरंत इस सेवा को ब्लॉक कर सकता है ।

step1-2

ग्राहक को एक पुष्टीकरण संदेश प्राप्त होगा ।

 
step1-2

किसी भी उत्पाद को ब्लॉक करते समय उपयोगकर्ता को किसी अन्य पासवर्ड को दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है । हालांकि, जब उपयोगकर्ता सेवा को ‘अनब्लॉक’ करेगा, तो अनुरोध को OTP द्वारा ग्राहक के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए OTP के माध्यम से सत्यापित करना होगा ।

इसी प्रकार ग्राहक अन्य डिजिटल बैंकिंग सेवाओं को तुरंत निष्क्रिय/सक्षम कर सकते हैं :
मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, BHIM UCO UPI और UCOPAY+.

 

 
step1-2
 
step1-2
 

UCO SECURE मोबाइल एप्लिकेशन : FORGOT MPIN (लॉगइन पिन)

यदि ग्राहक अपना MPIN (लॉगिन पिन) भूल जाता है तो दिए गए चरणों का पालन करके इसे रीसेट किया जा सकता है ।

  • लॉगिन स्क्रीन पर मौजूद ‘’FORGOT MPIN’’ विकल्प का चयन करें ।
  • इसके बाद प्रयोक्ता को उसके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त होगा ।
  • खाता संख्या और अंतिम 5 लेनदेन विवरणों में से एक को दर्ज करें ।
  • नया MPIN सेट करें और दुबारा लॉगिन करें ।

top

यूको में नया-नया :
इसमें हमारे पूर्व भर्ती अधिसूचना दिनांक 25.10.2020 का उल्लेख है, जिसमें हमने विभिन्न संवर्ग में 91 विशेषज्ञ अधिकारियों की भर्ती के लिए विज्ञापन प्रकाशित किया था। इस संबंध में, एमएमजीएस II में चार्टर्ड एकाउंटेंट / सीएफए की भर्ती के तहत, अनुभव अनुभाग कृपया पढ़ें: सीए या सीएफए के रूप में न्यूनतम तीन साल का कार्य अनुभव। अन्य सभी शर्तों की स्थिति समान रहेगी | आईबीए में 'सीईओ-पीएसबी एलायंस (अनुबंध पर)' की भर्ती | COVID-19 से प्रभावित ऋणकर्ताओँ से अनुरोध है कि अपने ऋण की रिस्ट्रक्चरिंग के माध्यम से राहत हेतु सम्बन्धित युको बैंक शाखा से सम्पर्क करेंं। | निविदा दिनांक 15.06.2020 की रद्द | एनपीएस सब्सक्राइबर पंजीकरण | एनपीएस सबसेंटर कंट्रीब्यूशन | वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए IBPS, मुंबई द्वारा CRP-PO-IX में चयनित उम्मीदवारों की अनंतिम चयन सूची जारी | वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए IBPS, मुंबई द्वारा CRP-Clerk-IX में चयनित उम्मीदवारों की अनंतिम चयन सूची जारी | वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए IBPS, मुंबई द्वारा CRP-PO-VIII (रिज़र्व लिस्ट) में चयनित उम्मीदवारों की अनंतिम चयन सूची जारी | 2018-20 के लिए IBPS, मुंबई द्वारा CRP-Clerk-VIII (रिज़र्व लिस्ट) में चयनित उम्मीदवारों की अनंतिम चयन सूची जारी | यूको बैंक डीमैट ग्राहकों के लिए ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग सुविधा का कार्यान्वयन | | बिल, प्रेषण, जमा, लॉकर पर सेवा शुल्क सहित GST @ 18% w.e.f 01.08.2017 | COVID-19 के प्रकाश में PRADHAN MANTRI GARIB KALYAN पैकेज |
© 2020 सर्वाधिकार सुरक्षित